Khabron se Hatkar

समाजसेवी संस्था “The Rise of Aspiring Individuals”, हौंसला आसमान पर

आज भारत में प्रदूषण और गन्दगी बढ़ती जा रही है जिसे काम करने के लिए देश के प्रधानमंत्री ने भारत को स्वच्छ बनाने के लिए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का शुभारंभ किया था. इस अभियान के ज़रिये लोगों से भारत को स्वच्छ और साफ़ बनाने की अपील की गयी थी लेकिन भारत के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए पेड़ पौधों सबसे ज्यादा अहम है. देश में अक्सर ही सभी से आग्रह किया जाता है कि अपने आसपास ज़्यादा से ज़्यादा पेड़-पौधे लगायें लेकिन फिर भी लोगो में इसके प्रति जागरूकता कम ही दिखाई देती है. अब इस मुहीम को गति देने के लिए सामने आयी है  “The Rise of Aspiring Individuals”. संस्था, 100 सदस्यों की इस संस्था ने  बिना किसी लाभ के देश के प्रति अपना दायित्व का निर्वाह करने का फैसला किया है।

ये संस्था “Plantation and Plant Adoption Drive” के आधार पर अपने काम को अंजाम दे रही है, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा पेड़-पौधे लगाने और पहले से लगे हुए पेड़-पौधों की देखभाल करने और लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है.

इस मुहीम को आगे बढ़ाते हुए इस कंपनी ने शनिवार सुबह 8 बजे नोएडा के सेक्टर 75 सर्फाबाद गांव से सटे रोड के आसपास पेड़ लगाकर श्रम दान किया। इस नेक काम को और आगे बढ़ाने के लिए इस संस्था ने सर्फाबाद गांव के आसपास के इलाकों में भी श्रम दान कर ज़्यादा से ज़्यादा पेड़-पौधे लगाने और इससे जुड़े फायदे बताकर आसपास के निवासियों को जागरूक करने की कोशिश भी की.
इस अभियान के ज़रिये संस्था का लक्ष्य है कि ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के साथ ग्रीनरी (ग्रीन एडॉप्शन ड्राइव) के लिए जागरूकता बढ़े.