delhi ncr mukhya khabar

30 जून और 1 जुलाई को कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में वाहन होंगे वर्जित ,पढ़ें पूरा मामला

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और कनॉट प्लेस इस वीकेंड जाने की सोच रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ें। इस रविवार और सोमवार यानी 30 जून और 1 जुलाई को दिल्ली के कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में गाड़ियों की एंट्री बैन रहेगी। शाम के 5 बजे से रात के दस बजे तक किसी भी तरह के वाहन के आने जाने पर रोक होगी। ये कदम एनडीएमसी द्वारा प्रदुषण पर रोक लगाने के लिए लिया जा रहा है।


पहले इसे शनिवार और रविवार किया जा रहा था लेकिन कनॉट प्लेस के व्यापारियों ने इसपर विरोध जताया जिसके बाद इसे रविवार और सोमवार किया।गया। दरअसल व्यापारियों को ये चिंता थी की ऐसा करने से उनके बिज़नेस पर असर पड़ेगा। ऐसी योजना के बारे में [पहले भी सोचा गया था लेकिन अब अमल में लाया जाएगा। दिल्ली का ये मार्किट 80 सालों से भी पुराना है और हर दिन यहां तक़रीबन 5 लाख लोग आते हैं।


अगर ये योजना काम कर गयी तो कनॉट प्लेस को पूरी तरह वाहन फ्री कर दिया जाएगा और इस जगह आने वाले लोगों के लिए पार्किंग की सुविधा कहीं और कर दी जाएगी। अगर ये योजना काम कर गयी तो कनॉट प्लेस को पूरी तरह वाहन फ्री कर दिया जाएगा और इस जगह आने वाले लोगों के लिए पार्किंग की सुविधा कहीं और कर दी जाएगी। पार्किंग से सीपी तक आने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन मुस्तैद रहेंगे। बता दें की कनॉट प्लेस १२ अलग ब्लॉक्स में बसा है जिसमें एक इनर और एक आउटर सर्किल हैं। तीन साल पहले भी इस योजना को व्यापारियों का विरोध झेलना पड़ा जिस कारण ये बंद कर दी गयी थी लेकिन इस बार अगर सफल ट्रायल हुआ तो पूरा कनॉट प्लेस गाड़ियों और पार्किंग से मुक्त होगा।

News Desk