mukhya khabar national

दिल्ली: साउथ दिल्ली में जल्द शुरु होगी टावर पार्किंग और पज़ल पार्किंग

दिल्ली में पार्किंग की व्यवस्था का हाल कितना बुरा है. ये बात तो हर कोई दिल्ली वासी जानता है. लेकिन शायद अब दिल्ली वासियों को इस परेशानी से निजात मिल जाएगी. जी हां वैसे दिल वालो की दिल्ली में इतनी जगह कहीं नज़र नहीं आती की हर कोई अपनी गाड़ी को पार्क कर सके.

दिल्ली में पार्किंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अब टावर पार्किंग ग्रीन पार्क इलाके में बन रही है. यह अगले तीन महीनों में पूरी तरह बन जाएगी और तब इसे लोगों के लिए खोला जाएगा. साउथ एमसीडी के इस प्रॉजेक्ट के तहत दो पार्किंग टावर बनाए जाएंगे. साउथ एमसीडी के अधिकारी ने बताया कि कुल दो पार्किंग टावर बनाए जाएंगे. प्रत्येक में 16 लेवल होंगे और हर टावर में कुल 68 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी. इसको बनाने में कुल 878 स्कॉयर मीटर का एरिया लगा है.

बता दें कि, गाड़ी को पार्किंग के मेन गेट में अंदर करने के बाद आपको कुछ नहीं करना। बस वहां मौजूद सिस्टम पर कमांड दीजिए और गाड़ी खुद जाकर पार्क हो जाएगी.

वहीं एमसीडी के अधिकारी ने यह भी बताया कि साउथ दिल्ली के लाजपत नगर में भी गाड़ियों की पार्किंग व्यवस्था सुधारने की कोशिश जारी है. वहां पज़ल पार्किंग पर पहले से काम चल रहा है. यह दिसंबर तक खुल सकती है.

पज़ल पार्किंग के बारे में अधिकारी ने बताया कि इसमें लिफ्ट की मदद से गाड़ी को पार्क किया जाएगा. यह पार्किंग पूरी तरह से स्टील की होगी और इसके हिस्सों को अलग-अलग करके दूसरी जगह पर भी लगाया जा सकता है. मतलब इस पार्किंग को किसी भी एरिया में रखा जा सकता है. इस पार्किंग में गाड़ी पार्क करने में कुल 3 मिनट लगेंगे. एक साथ इसमें 264 गाड़ियां पार्क की जा सकती हैं.

News Desk…