BJP Latest mukhya khabar national Politics

लोकसभा चुनाव 2019: अनुच्छेद 324 के तहत EC का बड़ा फैसला, आज रात 10 बजे के बाद थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पश्चिम बंगाल सुर्खियों में आ गया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हुई हिंसा के बाद चुनाव आयोग सख्त हो गया है। पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के दौरान ज़बरदस्त हिंसा को देखते हुए चुनाव रैली और सभाओं पर चुनाव आयोग की तरफ से रोक लगा दी गई है। चुनाव आयोग की तरफ से जारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी गई है। यह फैसला 16 मई यानि आज से प्रभावी होगा।

EC का बड़ा फैसला-

कोलकाता में अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने यह फैसला किया कि गुरुवार रात 10 बजे के बाद पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों पर कोई चुनाव प्रचार नहीं होगा। चुनाव आयोग को ऐसा निर्णय लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में हो रही जमकर हिंसा के मद्देनज़र लेना पड़ा। राज्य में चुनाव प्रचार पर 16 तारीख को ही रोक लग जाएगी। वैसे नियमानुसार प्रचार 17 तारीख को शाम 5 बजे समाप्त होता, लेकिन अब ये 16 मई को रात 10 बजे ही हो जाएगा।

पश्चिम बंगाल के 9 संसदीय क्षेत्रों- दम दम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, दक्षिण और उत्तरी कोलकाता में कोई भी चुनाव प्रचार आज रात 10 बजे के बाद नहीं होगा।

यह पहली बार है जब चुनाव प्रचार को एक दिन पहले समाप्त करने का निर्णय चुनाव आयोग को लेना पड़ा। चुनाव आयोग ने अपने बयान में कहा, “यह संभवत: पहली बार है जब ईसीआई ने अनुच्छेद 324 को इस तरीके से लागू किया है, लेकिन यह अराजकता और हिंसा की पुनरावृत्ति के मामलों में अंतिम बार नहीं समझा जाए, क्योंकि यह शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव प्रक्रिया के संचालन को प्रभावित करता है।”

बता दें कि, लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत राज्य में 19 मई को 9 सीटों पर वोट डाले जाने हैं ।

News Desk…

कोलकाता हिंसा को लेकर टीएमसी पर आक्रामक बीजेपी, बढ़ें 10 बड़ी ख़बरें