mukhya khabar

EXIT POLLS: छत्तीसगढ़, MP और राजस्थान में बीजेपी को झटका, कांग्रेस बना सकती है सरकार

Congress-BJP
Image Credit: Google

2019 से पहले पांच राज्यों में हुए वोटिंग से देश का राजनीतिक पारा इतना नहीं गर्माया था जितना अब एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने पर गर्मा रहा है. जी हां, आज राज्स्थान और तेलंगाना में वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब अलग-अलग एग्जिट पोल चुनावों के परिणाम की रुपरेखा तैयार करते दिख रहे हैं. आपको बता दें कि सभी राज्यों की मतगणना 11 दिसंबर को होगी, लेकिन आईये उससे पहले आपको बताते हैं कि क्या पांचों राज्यों में क्या हो सकता है.

सबसे पहले बात राजस्थान विधानसभा की करते हैं. एग्जिट पोल के आंकड़े कहते हैं कि राज्य में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल सकता है. अनुमान है कि कांग्रेस को  119-141 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी का 55-72 सीटों पर सिमटने का अनुमान है.

बात अगर मध्यप्रदेश की करें तो यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर का मुकाबल है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय एग्जिट पोल का अनुमान के मुताबिक, एमपी में कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिल सकती हैं. तो वहीं बीजेपी को 102-120 सीटें मिल सकती हैं. कुछ अन्य एग्जित पोल्स में बीजेपी को बढ़त तो कांग्रेस को पीछे जाता दिखाई दे रहा है.

बात अगर छत्तीसगढ़ की करें तो यहां एग्जिट पोल के हिसाब से यहां भी भाजपा को झटका लगता दिखाई दे रहा है. पोल के मुताबिक कांग्रेस को 55-65, बीजेपी को 21-31 सीटों का अनुमान जताया गया है.

फिलहाल मिजोरम और तेलगाना विधानसभा के लिए एग्जित पोल कुछ साफ नहीं हैं.

स्थिति जिस हिसाब से बन रही है उससे बीजेपी के लिए आने वाले कुछ भारी रह सकते हैं. हालांकि ये सिर्फ पोल हैं असली कहानी क्या बनती है वो 11 दिसंबर को पता चलेगी.