Accident Latest

अगर आपकी गाड़ी से हो गया किसी का ACCIDENT तो पैसे ना दें, करें ये काम

जब हम रोड़ पर गाड़ी चला रहे होते हैं तो हमरी गाड़ी से कई बार किसी के वाहन को क्षति पहुंच जाती है, याकिनन उस वक्त आप घबरा जाएं और क्षतिग्रस्त हुए वाहन मालिक के कहने पर उसे मांगी हुए रकम भी दे दें. लेकिन क्या आप  जानते हैं कि ये काम आपका नहीं है. जी हां चाहे ACCIDENT आपने ही क्यों ना किया हो लेकिन इसका पूरा हरज़ाना आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस करने वाली कंपनी देगी.

दरअसल इसका पूरा जिम्मा आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस करने वाली कंपनी का होता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि यदि आपकी कार या बाईक, इत्यादि से किसी के वाहन को या किसी व्यक्ति को कोई नुकसान पहुंच जाए और वो आपसे उसके बदले पैसों की मांग करें तो आप उन्हें पैसे देके मैटर ना सुलझाएं बल्कि उन्हें पुलिस स्टेशन चलकर मामले की कार्रवाई करने को कहें और इस पूरे हादसे की खबर तुरन्त अपनी इंश्योरेंस कंपनी को भी देंदे. ऐसे चाहे आपकी गाड़ी से किसी की मौत ही क्यों ना हो गई हो, तो कोर्ट में इस केस को अपकी तरफ से आपकी इंश्योरेंस कंपनी ही लड़ेगी.

ये बात बेशक बेहद रोचक और जानकारिपूर्ण हैं लेकिन इसमें कुछ शर्तें भी सम्मिलित हैं, जैसें-

ACCIDENT के समय आपके पास आपके वाहन के सारे कागज़ और आपका ड्राईविंग लाईसेंस होना जरुरी है.

ACCIDENT के समय आपने एक तय सीमा से ज्यादा शराब ना पी हो.

अगर ये बात प्रूर्फ हो गई कि ACCIDENT के समय आप अपने वाहन को लापरवाही से चला रहे थे तो इंश्योरेंस कंपनी क्लेम नहीं देगी.

मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 2-1 के अनुसार नुकसान पर थर्ड पार्टी को 7.5 लाख रुपए तक का ही कवर होता है, इससे ज्यादा का खर्चा आपको खुद उठाना होगा.

NOTE:- इन सभी जानकारियों को अपनी इंश्योरेंस कंपनी से भी चैक करवा लें, और सड़क सुरक्षा नियमोंं का पालन करें.

NEWSDESK

ये भी पढ़ें-

अखिलेश ने योगी सरकार पर लगाए आरोप कहा, ‘मुझे प्रयागराज जाने से रोका जा रहा है’