infotainment

107 की उम्र में दुनिया की सबसे बुजुर्ग यू-ट्यूबर का निधन…

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के छोटे से गांव की रहने वाली मस्तनम्मा दुनिया की सबसे बुजुर्ग यू-ट्यूबर थी, जो 107 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई। मस्तनम्मा अपने स्वादिष्ट आने और काम करने के जज्बे को लेकर सोशल मीडिया में काफी चर्चा में रहीं है। उनके यूट्यूब चैनल में अब तक 12 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

मस्तनम्मा का सबसे लोकप्रिय वीडियो ‘वाटरमेलन चिकन’ है। इस वीडियो को 1 करोड़ बार देखा गया है। मस्तनम्मा के फॉलोअर्स में भारत के अलावा अमेरिका, पाकिस्तान, यूके व मलेशिया के लोग भी शामिल हैं।

 

मस्तनम्मा एक अनाथ बच्ची थी जिसे बचपन में एक परिवार ने गोद लिया था, क्योंकि उनके परिवार में कोई बेटी नहीं थी। ‘मस्तनम्मा’ नाम भी उसी परिवार ने दिया था, लेकिन मस्तनम्मा ने अपने नए परिवार के साथ रहने से मना कर दिया और वो अपने गांव वापस चली गई।

11 साल की उम्र में मस्तनम्मा ने शादी कर ली थी और फिर 22 साल की उम्र में वो विधवा हो गई। मस्तनम्मा के लिए ये बेहद ही दुखद समय था। पति के गुजरने के बाद मस्तनम्मा ने अपने पांच बच्चों का अकेले ही पालन-पोषण किया। पैसो के लिए वो दिहाड़ी पर काम करने लगीं। जीवन चल ही रहा था कि महामारी की चपेट में आकर उनके चार बच्चों की मौत हो गई। पांचवां पुत्र जीवित तो रहा, लेकिन उसकी आंखें चली गईं थी।