Khabron se Hatkar

‘पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ’ अभियान में आगे आया ग्रेटर नॉएडा का ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजी’

पेड़ जीवन का आधार है लेकिन आधुनिकता के समय में किसी को भी अपने आसपास पेड़ो के कम होने को लेकर कदम उठाने के लिए वक़्त नहीं मिलता। पेड़ो को बचने के लिए और अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए सरकार द्वारा कई अभियान चलाये गए हैं। लोगों में वातावरण में पेड़ के महत्व को लेकर जागरूकता के लिए अक्सर ही कोई न कोई सामने आता है. इसी दिशा में ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजी’ ने इंस्टिट्यूट के टेक्नोलॉजी पार्क ग्रेटर नॉएडा में ‘पेड़ लगाओ बचाओ’ वृक्षरोपण अभियान किया।

इस कार्यक्रम को मुख्य अतिथि ‘क्लासिक मिसेज इंडिया नार्थ 2017’ मिसेज शैली माहेश्वरी ने लॉन्च किया। मिसेज शैली ने टेक्नोलॉजी पार्क में वृक्षारोपण किया और ग्रेटर नॉएडा के कई क्षेत्रों में वृक्ष भी बाटें। उन्होंने इस दौरान भारत में पर्यावरण की स्थिति को लेकर चिंता भी जताई।उन्होंने कहा, ग्लोबल वार्मिंग, पर्यावरण में कीटनाशक प्रदूषक और भी पर्यावरण से जुड़ी समस्यायें बढ़ती जा रही है जिसके लिए सभी को मिलकर काम करना होगा तभी पर्यावरण साफ़ और स्वच्छ रहेगा। मिसेज शैली ने पेड़ो की महत्वता भी लोगो बताई।

 

मिसेज शैली ने इस कार्यक्रम के दौरान रासायनिक खाद्य पदार्थो से होने वाले नुक्सान और मनुष्य के शरीर पर इसका प्रभाव बताते हुए कहा कि ‘त्वचा जो अंदर से स्वस्थ है, वही बाहर से चमकती है’ और ये तभी संभव होगा जब हम बाहर की गन्दी चीज़ो से परहेज करें और अपने पर्यावरण को स्वच्छ और साफ़ रखें।
वहीं संस्थान के निर्देशक भी इस दौरान मौजूद थे.