Latest mukhya khabar national

संपन्न हुई पीएम मोदी की केदारनाथ धाम की पूजा, केदारनाथ मंदिर का लकड़ी से बना प्रतीक किया भेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं। अपने दौरे के तहत आज (शनिवार) को पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे जहां उन्होंने सबसे पहले बाबा केदार के मंदिर में पूजा की। केदारनाथ के बाद पीएम मोदी कल यानी 19 मई को बद्रीनाथ जाएंगे।

सुबह करीब आठ बजकर 27 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विशेष विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। जहां राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, डीजीपी अनिल रतूड़ी सहित अन्य अधिकारियों ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

https://twitter.com/ANI/status/1129602578361139202

इसके बाद सुबह करीब नौ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य सचिव के साथ केदारनाथ धाम के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर केदारनाथ धाम में आज सुबह 8 बजे से आम भक्तों के लिए दर्शन बंद कर दिए गए। मंदिर परिसर में एसपीजी तैनात है। मंदिर के चारों ओर लाल कारपेट बिछाई गई है।

केदारघाटी में बने वीवीआईपी हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर सेना का हेलीकॉप्टर सुबह करीब साढ़े नौ बजे लैंड हुआ। भगवान शिव की साधना के लिए आज एक अलग ही अंदाज में प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ धाम पहुंचे है। उन्होंने हल्के नीले रंग का चोला पहना हुआ है और कमर पर भगवा साफा बांधा हुआ है। वहीं सिर पर हिमाचली टोपी पहने हुए हैं। वह हेलीपैड से पैदल ही केदारनाथ मंदिर की ओर चल दिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ मंदिर के भीतर काफी देर तक साधना की इसके बाद पुजारी ने उन्हें रुद्राक्ष की माला पहनाई और माथे पर चंदन लगाया। पुजारी ने उन्हें शॉल भी पहनाई।

10 बजकर 27 मिनट पर प्रधानमंत्री मोदी की पूजा और अभिषेक संपन्न हुआ और वह मंदिर से बाहर आ गए। यहां उन्होंने मंदिर के बाहर विराजमान बाबा नंदी और केदारपुरी को प्रणाम किया। इसके बाद मंदिर की परिक्रमा करने लगे। जिसके बाद उन्होंने वहां मौजूद सभी भक्तों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

इसके बाद श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को मंदिर परिसर में श्रीकेदारनाथ मंदिर का लकड़ी से बना प्रतीक और शॉल भेंट किया गया। साथ ही उन्हें महिला समूहों द्वारा स्थानीय उत्पादों से तैयार प्रसाद भी उन्हें भेंट किया गया।

बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद केदारनाथ में उनकी यह चौथी यात्रा है। पूजा के बाद पीएम मोदी धाम में हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे। जिसके बाद वह ध्यान गुफा में जाएंगे और आज रात वहीं प्रवास करेंगे।

News Desk…

फिल्म रिव्यु – दे दे प्यार दे नयी पीढ़ी के उलझते रिश्तों की कहानी ,कमज़ोर दिखी कड़ियाँ