Latest mukhya khabar national Politics Politics

अल्पसंख्यक समाज के छात्रों को प्रधानमंत्री मोदी देने जा रहे हैं ये बड़ा तोहफ़ा

अल्पसंख्यक

लोकसभा चुनाव में मिली एतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने नारे सबका साथ, ‘सबका विकास और सबका विश्वास’ को पूर्ण करने में लगे हैं। जिसके चलते अब केन्द्र सरकार अल्पसंख्यक समाज के छात्रों को बड़ा तोहफ़ा देने जा रही है।

ख़बर है कि, अब केन्द्र सरकार अल्पसंख्यक समाज के छात्रों को अगले पांच सालों में 5 करोड़ स्कॉलरशिप दिया जायेगा। इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि अल्पसंख्यक समाज के सामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरण के लिए अगले पांच वर्षों में पांच करोड़ विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी और इनमें आधी संख्या में लड़कियां होंगी।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था ‘मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान’ (एमएईएफ) की 65वीं आमसभा की बैठक के बाद नकवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली इंसाफ, ईमान और इकबाल की सरकार ने विकास की सेहत को साम्प्रदायिकता एवं तुष्टीकरण की बीमारी से मुक्ति दिलाकर सेहतमंद समावेशी सशक्तिकरण का माहौल तैयार किया है।”

मंत्री ने कहा कि “3E- ऐजुकेशन (शिक्षा), एम्प्लायमेंट (रोजगार व रोजगार के मौके) एवं इम्पावरमेंट (सामाजिक-आर्थिक-सशक्तिकरण)” कार्यक्रम के तहत अगले पांच वर्षों में प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट-कम-मीन्स आदि योजनाओं द्वारा पांच करोड़ विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी, जिनमें 50 प्रतिशत से ज्यादा लड़कियों को शामिल किया जाएगा। इनमे आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की लड़कियों के लिए 10 लाख से ज्यादा ‘बेगम हजरत महल बालिका छात्रवृत्ति’ भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि, लोकसभा चुनाव में भारी जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सबको साथ और सबका विश्वास जीतने की बात कही थी। इस दौरान उन्होंने इशारों ही इशारों में अल्पसंख्यक समाज को लेकर कहा था कि, कुछ लोगों ने अल्पसंख्यक समाज को बटकाने का काम किया है। हमारा उद्देश्य भटके समाज का विश्वास हांसिल करना है।