Latest social media

यूट्यूब के इस नन्हे टॉय मास्टर ने फोर्ब्स सूची में सर्वाधिक कमाई पर बनाई जगह

इस दुनिया में हर बच्चे को खिलौनों का छोटे से ही शौक होता है। उनके लिए उनके सबसे फेवरेट उनके खिलौने होते हैं। कई बार बच्चे अपने टॉयज खिलौनों से इतने ज्यादा अटैच्ड होते हैं की बाकी बच्चों के साथ उन्हें शेयर करना बिलकुल पसंद नहीं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की अगर बच्चे इन्ही खिलौनों के साथ खेलते खेलते करोड़पति बन जाए तो। कुछ ऐसा ही रेयान नाम के एक 6 साल के बच्चे ने कर दिखाया है। ये छोटा सा बच्चा यूट्यूब पर 6 चैनेल्स रन करता है जिसमें ये खिलौनों के रिव्यु देता है और जिससे ये लगभग 1 करोड़ डॉलर की कमाई कर चुका है। यूट्यूब पर इसके वीडियोस काफी पसंद किये जाते हैं। यानी यूट्यूब पर बच्चों के लिस्ट में ये एक स्टार यूटूबर है। सिर्फ इतना ही नहीं वालमार्ट पर रेयान के नाम के खास खिलौने भी मिलने लगे हैं।  सात साल के रेयान के यूट्यूब चैनल को फोर्ब्स ने अपनी ताजा सूची में सर्वाधिक कमाई करने वाला यूट्यूब चैनल बताया है। ‘रेयान ट्वॉयजरिव्यू’ नाम के  अपने चैनल पर खिलौनों का रिव्यू करते हुए इस नन्हे बाजीगर ने 2017-18 में 155 करोड़ रुपये (करीब 22 अरब डॉलर) कमाई की है

सबसे ख़ास बात है की ये छोटा यूटूबर खिलौनों के बारे में हर छोटी सी छोटी जानकारी डिटेल्स में अपने चैनल पर देता है। ये रिव्यु लोग देखना पसंद करते हैं जिससे वो खिलौनों के बारे में पूरी जानकारी ले पाते हैं। रेयान द्वारा दिए गए खिलौनों के रिव्यु पर लोग करते हैं और रिव्यु के आधार पर टॉय सिलेक्शन करते हैं। रेयान की कम उम्र और उसे मीडिया से दूर रखने के लिए रेयान की लोकेशन और उसके सरनेम को छुपा कर रखा गया है।  रेयान के खुद के ब्रांडनेम से खिलौनों की मैन्युफैक्चरिंग  शुरूआती रूप से अमेरिका में बिक रही हैं.

अमेरिका में वालमार्ट के मौजूद लगभग ढाई हज़ार स्टोर और वेबसाइट पर रेयान वर्ल्ड के नाम से इन खिलौनों को बेचा जाएगा। इन रिव्यु वीडियोस की शुरुआत हुई साल 2015 में जब रेयान के पेरेंट्स ने उसके रिव्यु को रिकॉर्ड किया और यूट्यूब पर पोस्ट करना शुरू किया।   रेयान ब्रांड में खिलौनों के अलावा तीन साल से ऊपर के बच्चों के लिए अलग अलग तरह के कपड़े भी बेचे जाएंगे।