delhi ncr mukhya khabar

मजदूर संगठनों की हड़ताल का आज दूसरा दिन, नोएडा में भी दिखा असर

Image Credit: Google

केंद्र सरकार की श्रम नीतियों के विरोध में केंद्रीय श्रमिक संघों की दो दिवसीय हड़ताल का आज दूसरा दिन है. इसी के मद्देनजर नोएडा के अलग-अलग सेक्टरों में सीटू के बैनर तले जुलूस निकाला गया और सरकार की नीतियों के खिलाफ कर्मचारियों ने नारेबाजी की. हड़ताल को देखते हुए देश के कई राज्यों में मजदूर संगठनों ने प्रदर्शन किया जिससे कामकाज प्रभावित रहा, श्रमिक संघों ने दावा किया है कि 20 करोड़ कर्मचारी हड़ताल में शामिल हैं.  सीटू, एटक इंटक जैसे 10 केंद्रीय श्रमिक संगठन इसे अपना समर्थन दे रहे हैं.  इन लोगों की मुख्य मांगे है कि मजदूरों का न्यूनतम वेतन घोषित हो, श्रम कानून में बदलाव हो, ठेकेदारी के अंतर्गत आने वाले मजदूर को पक्का करने और फिक्स टर्म जैसे कानून को लेकर ही यह लोग आज नोएडा के अलग अलग सेक्टरों में जुलुस निकाल रहे है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की कथित श्रमिक विरोधी, जनविरोधी और राष्ट्र विरोधी नीतियों के खिलाफ दस केंद्रीय मजदूर संघों के आह्वान पर मंगलवार को बुलाई गई हड़ताल का असर देशभर में देखा जा रहा है.  मजदूर संगठनों ने आठ तथा नौ जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया था. जानकारी हो इस हड़ताल में आरएसएस से संबंधित भारतीय मजदूर संघ शामिल नहीं है.

खबरों के मुताबिक देशभर में बैंकिंग, बीमा, कोयला एवं अन्य खनन, पेट्रोलियम, डाक, दूरसंचार, इंजीनियरिंग, विनिमार्ण, इस्पात, स्वास्थ्य, रक्षा, शिक्षा, जल प्रबंधन, सड़क परिवहन, केंद्र एवं राज्य सरकार कर्मचारी तथा आटो-टैक्सी से जुड़े क्षेत्रों में हड़ताल का असर रहा है.

ये भी देखेंः