Latest mukhya khabar

मुंबई पंहुचा चक्रवात वायु, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवात ‘वायु’ महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है। 13 जून यानी कल ‘वायु’ चक्रवात गुजरात पहुंच जाएगा। चक्रवात वायु के मद्देनजर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पूरे राज्य में 13 से 15 जून तक 3 दिवसीय शाला प्रवेशोत्सव (स्कूल उत्सव का स्वागत) रद्द कर दिया है। वहीं जहां चक्रवात का असर देखा जा सकता है उन 10 जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में 13 और 14 जून को दो दिन की छुट्टी की घोषणा की है। वहीं वलसाड में बारिश ने भी दस्तक दे दी है।

वहीं चक्रवाती तूफान वायु लगातार भयंकर होता जा रहा है, जिससे ये कयास लगाए जा रहे है की गुरुवार सुबह तक गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक यह चक्रवात वायु दस्तक दे सकता है। इस दौरान 140-150 से लेकर 160 किमीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

आपको बता दें कि, चक्रवात वायु अभी मुंबई कोस्ट के पास से गुजर रहा है। अभी इसका बड़ा असर तो नहीं दिख रहा है लेकिन इसकी वजह से भारी बारिश हो सकती है। मुंबई मौसम विभाग की मानें ये अभी मुंबई कोस्ट से 300 KM दूर है। लेकिन जब ये और भी नज़दीक होगा तब मुंबई, कोंकण, ठाणे और पालघर में भारी बारिश हो सकती है। अभी इस तूफान की स्पीड 135 KMH है, जल्द ही ये 150 के पार भी हो सकती है। ऐसे में सारी एजेंसियां अलर्ट पर हैं।

मुंबई के आसपास तेज हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से पेड़ गिरने भी शुरू हो गए हैं।

बता दें कि, भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी नए बुलिटेन में बताया गया है कि नॉर्थ ईस्ट के अलावा गोवा, कोंकण, तमिलनाडु, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में ‘ज्यादा से बहुत ज्यादा’ (हैवी टू वैरी हैवी रेनफॉल) बारिश का अनुमान है।

चक्रवात वायु से कोई अनहोनी ना हो पाए, इसके लिए NDRF की 36 टीमों को तैनात किया गया है।

  1. गिर-सोमनाथ- 6
  2. अमरेली- 5
  3. राजकोट – 1
  4. द्वारका – 3
  5. जूनागढ़ – 3
  6. पोरबंदर – 4
  7. भावनगर – 3
  8. जामनगर – 2
  9. मोरबी – 2
  10. कुच- 2
  11. वलसाड- 1
  12. सूरत -1
  13. वडोदरा – 2

News Desk…