infotainment Latest mukhya khabar national World

ब्रेक डांस समेत इन चार खेलों को OLYMPIC में किया गया शामिल, 2024 में देख पाएंगे ये खेल…

इंटरनेशन ओलंपिक कमेटी ने ब्रेक डांस, स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग को ओलंपिक खेलों में शामिल करने का फैसला किया है. इन खेलों को अस्थाई रूप से शामिल किया गया है. 2024 में पैरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में इन 4 खेलों को भी बाकी सभी इवेंट्स के साथ शामिल कर आयोजित किया जाएगा. इससे पहले स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग जैसे खेलों का आयोजन 2020 में टोक्यों में होने जा रहे ओलंपिक में भी किया जाएगा.

इन चार खेलों का प्रस्ताव टोक्यो 2020 कार्यक्रम के विकास पर आधारित है और इसमें 248 एथलीट शामिल हैं, जो 10,500-एथलीट कोटा के भीतर फिट होंगे, जिसमें महिलाओं और पुरुषों की समान संख्या होगी.

बता दें कि 2024 ओलंपिक खेलों की मेज़बानी फ्रांस की राजधानी पेरिस को मिली है. 2008 और 2012 में भी पेरिस ओलंपिक खेलों की मेज़बानी की दौड़ में था. वहां सौ साल पहले ओलंपिक खेल हुए थे.

पेरिस ओलंपिक 2024 की आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्टुंगेट ने कहा, ” मैं खुश हूं कि इंटरनेशन ओलंपिक कमेटी ने हमारे प्रस्ताव के पक्ष में वोट कर ब्रेकिंग (ब्रेक डांस), स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग को शामिल किया है.”

News Desk

ये भी पढ़ें-