Khabron se Hatkar Latest mukhya khabar national

मुंंबई की बेस्ट बस को चलाती हैं ये महिला ड्राइवर, देखकर लोग हो जाते हैरान…

बेस्ट

आज की भारतीय महिला हर काम कर सकती है. आज की नारी किचन से निकलकर बाहर विदेशों तक में कई महत्वपूर्ण पद संभाल चुकी हैं, लेकिन आज भी महिलाओं के लिए ऐसी सोच रखी जाती है कि हार्ड काम यानी कोई भी मुश्किल काम महिलाओं से नहीं हो पाएगा.

आज इस ही सोच को बदला है मुंबई कि 24 साल की प्रतीक्षा दास ने जो की इस समय मुंबई की अकेली महिला ड्राइवर हैं. जी हां बेस्ट की जिन बसों में हमेशा आपने मर्दों को ड्राइविंग सीट पर देखा होगा, वहां शायद  आपको कभी प्रतीक्षा भी दिख जाए.

जी हां लेकिन अंग्रेज़ी अख़बार की एक खबर के मुताबिक, मेकैनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद प्रतीक्षा रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिसर बनना चाहती थीं. जिसके लिए उनको भारी गाड़ियां ड्राइव करना था. इसके लिए उन्होंने गोरेगांव बस डिपो में ट्रेनिंग ली और बेस्ट बस चलाने के लिए उनको ट्रेनिंग लेनी पड़ी.

जब प्रतीक्षा से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा- ‘मैं पिछले 6 साल से इसमें मास्टर बनना चाहती थी. मेरा प्यार भारी गाड़ियों से काफी पुराना है. मैंने सबसे पहले बाइक चलाना सीखा, फिर बड़ी कारें और अब मैं बस और ट्रक डाइव करती हूं. मुझे बहुत अच्छा लगता है.’

प्रतीक्षा ने बताया कि ट्रेनिंग के वक्त उनके ट्रेनर्स टेंशन में रहते थे कि कैसे एक महिला बस चला सकती है. क्योंकि कार की स्टीयरिंग के मुकाबले बस की स्टीयरिंग काफी मुश्किल होती है. उनके ट्रेनर्स बार-बार पूछा करते थे- ‘ये लड़की चला पाएगी या नहीं.’

उनकी 30 दिन की बेसिक से एडवांस लेवल्स तक ट्रेनिंग हुई. पहले दिन प्रतीक्षा ने पहले गेयर पर बस चलाई और दूसरे दिन इस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर 16 किलोमीटर तक गाड़ी चलाई. प्रतीक्षा का अगला प्लान हवाईजहाज चलाने का है. वो मुंबई के फ्लाइंग स्कूल में एडमीशन लेने के लिए पैसे बचा रही हैं. यही नहीं वो बाइक से लद्दाख ट्रिप पर जाने की प्लानिंग भी कर रही हैं.

News Desk

ये भी पढ़ें-