mukhya khabar Politics Politics

लंदन के फ्लैट के बाद अब दुबई विला ED के सवालों ने वाड्रा का गिराया किला

राहुल गाँधी के जीजा रोबर्ट वाड्रा एक के बाद एक मुश्किलों में फसते ही जा रहे है। शुरुआत में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उनके लंदन स्थित फ्लैट को लेकर उनसे दिल्ली में पूछताछ की थी। आज 12 फरवरी मंगलवार को जयपुर के बीकानेर भूमि घोटाला मामले में पूछताछ के सिलसिले में वाड्रा अपनी माँ मॉरीन वाड्रा के साथ जयपुर स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दफ्तर पहुंचे है।

बता दें की यह ज़मीन भारतीय सेना की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज की ज़मीन थी। इसके कुछ हिस्से पर विस्थापित लोगों को बसाया गया था, लेकिन उनमें से कुछ ने फ़र्ज़ी काग़ज़ात तैयार करवा कर ज़मीन वाड्रा की कंपनी को बेच दी, जबकि सेना की ज़मीन बेची नहीं जा सकती। इस मामले में कुल मिला कर 18 एफआईआर दर्ज किए गए हैं।

जिसके चलते आज वाड्रा और उनकी माँ से बीकानेर ज़मीन की ख़रीद को लेकर पूछताछ की जाएगी। आरोप है कि वाड्रा ने बीकानेर ज़िले के कोलायत में 79 लाख रुपए में 270 बीघा ज़मीन खरीदकर तीन साल बाद उसे 5.15 करोड़ रुपए में बेच दी थी। रॉबर्ट वाड्रा के ख़िलाफ़ कई राज्यों में ज़मीन खरीदने के केस चल रहे हैं। एक अन्य मामले में उन पर हरियाणा के अमीपुर गाँव में अवैध रूप से पचास एकड़ जमीन खरीदने का मामला भी चल रहा है मालूम हो की उस समय हरियाणा में कॉन्ग्रेस की सरकार थी।

खबरों के अनुसार वाड्रा का दुबई में भी एक विला बताया जा है और अब वाड्रा के दुबई स्थित विला को लेकर भी उनसे पूछताछ की गई है। ख़बरों के मुताबिक़, दुबई के जुमैरा में ई-74 नामक एक विला है, जिसकी क़ीमत ₹14 करोड़ बताई जा रही है। इसी विला को लेकर ED ने उनसे जानकारियाँ माँगी है। दुबई की कम्पनी स्काईलाइट्स इंवेस्टमेंट्स से वाड्रा के संबंधों को लेकर भी उनसे सवाल किए गए थे। जांच एजेंसी का मानना है कि वाड्रा ने इस कम्पनी में भारी मात्रा में नकदी जमा कराया था। वाड्रा की एक कम्पनी का नाम भी स्काईलाइट्स हॉस्पिटैलिटी है। पूछताछ के दौरान वाड्रा ने स्काईलाइट्स इंवेस्टमेंट्स के साथ किसी प्रकार के सम्बन्ध होने की बात को भी वाड्रा ने नकार दिया है।

वाड्रा से सीसी थम्पी नामक व्यक्ति से उनके संबंधो के बारे में पूछा गया जिस बात से वाड्रा ने साफ़ इंकार कर दिया । बता दें कि थम्पी स्काईलाइट्स इन्वेस्टमेंट का शेयरहोल्डर था। ED को शक है कि ये कोई शेल कम्पनी है। थम्पी ने ही जून 2010 में भगोड़े हथियार कारोबारी संजय भंडारी से लंदन का फ्लैट ख़रीदा था। एक रिपोर्ट के अनुसार, पूछताछ के दौरान वाड्रा घबराए से लग रहे थे।

News Desk

सियासी रूप लेता नज़र आ रहा है कांग्रेस महासचिव के पति का मनी लॉन्ड्रिंग केस