Latest mukhya khabar national

VIDEO: राफ़ेल की पहली उड़ान के बाद वाइस चीफ एयर मार्शल ने कही ये बात

राफ़ेल

आने वाले समय में भारतीय वायु सेना का एक मज़बूत स्तंभ माने जाने वाले राफ़ेल की पहली उड़ान शुक्रवार को वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भरी। उड़ाने भरने के बाद भदौरिया ने कहा कि, ये विमान भारतीय वायु सेना की मज़बूती को और बढ़ायेगा।

उन्होंने कहा कि, ‘भारतीय वायु सेना में टेक्नालॉजी और हथियार के रुप में राफेल एक बार फिर गेम चेंजर साबित होगा। आने वाले सालों में यह आक्रामक मिशनों और युद्ध जैसी स्थितियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

आपको बता दें कि, वाइस चीफ एयर मार्शल ने ये उड़ान फ्रांस में भरी है। हालांकि, इससे पहले फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंडर जीगलर ने कहा था कि भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान दो महीनों के अंदर सौंप दिया जाएगा और यह बिल्कुल समय पर मिलेगा। जीगलर ने बताया था कि भारतीय वायुसेना को सभी 36 राफेल लड़ाकू विमान अगले दो साल में सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा था, ‘भारतीय वायु सेना को पहला राफेल लड़ाकू विमान अब से ठीक दो महीने में सौंप दिया जाएगा, मुझे लगता है यह सितंबर में होगा, बिल्कुल समय पर। वहीं, 36 विमान अगले दो साल में आएंगे।’

गौर हो कि, राफे़ल विमान सौदा को मोदी सरकार अपने प्रमुख कार्यों में सबसे महत्वपूर्ण मानती है। हालांकि इसको डील को लेकर कई विवाद भी सामने आये थे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस डील में बड़े घोटाले का आरोप मोदी सरकार पर लगाया था।

जिसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट में गया था। जहां कोर्ट ने मोदी सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया था। दरअसल, राहुल गांधी का आरोप था कि, मोदी सरकार ने एक व्यक्ति विशेष को फायदा पहुंचाने के लिए HEL से करार न कर अनिल अंबानी की कंपनी को राफ़ेल के मैन्यूफैक्चरिंग का सौदा कर दिया।