Beauty infotainment

सर्दियों में रूखी स्किन को बनाये कोमल और ग्लोइंग…

google

अपनी स्किन का ख़्याल तो हर कोई रखता है लेकिन सर्दियों में हमारी स्किन रूखी लगने लगती है। स्किन चार तरह की होती है:- ऑयली, रूखी, मिक्स्ड, और नॉर्मल। लेकिन स्किन का ख्याल रखने से पहले ये जान लेना ज़रूरी है की हर स्किन को अलग तरह के प्रोडक्ट्स और अलग नुस्खों की ज़रूरत होती है। तो आइये जानते सर्दियों में अपनी रूखी स्किन को सॉफ्ट-सॉफ्ट रखने के कुछ महत्वपूर्ण नुस्ख़े।

1. सबसे पहला नुस्ख़ा है कि सर्दी हो या गर्मी, खूब पानी पीएं ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो। पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो स्किन डेड नहीं होगी और ग्लो हमेशा रहेगा। 

2. जैसे पानी आपकी स्किन के लिए बेहतर है उसी प्रकार सतुंलित आहार आपकी स्किन के लिए बहुत बेहतर है, सर्दियों में गाज़र, पालक, मेथी, सरसों, नींबू, आदि का सेवन करें।

3 . सर्दियां आते ही लोग गरम पानी से नहाने लगते है, लेकिन याद रहे पानी ज़्यादा गरम भी नहीं होना चाहिए क्यूँकि यह हमारी स्किन को रूखी और बेजान बना सकती है।

4 . कई लोगों की स्किन पहले से ही रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी स्किन का और अच्छे से ख्याल रखना चाहिए। रूखी स्किन के लिए दूध सबसे बेहतर है। इसे आप किसी फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ ही वक्त में फायदा देखने को मिलेगा।

6 . सर्दियों में बेजान और रूखी स्किन के लिए विटामिन-ई युक्त मॉइस्चराइजर लगाए। रात को सोने से पहले चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोये और मॉइस्चराइजर लगाएं।  

7. सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए दही और चीनी को अच्छे से मिक्स कर चेहरे पर इसकी मसाज करे और थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दे। 5-10 मिनट सूखने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। 

8. सनस्क्रीन यूज़ करना जितना ज़रूरी गर्मियों में है उतना ही ज़रूरी सर्दियों में भी है लोग अक्सर धूप सेकते वक़्त यह भूल जाते है की सूरज की किरणों से सर्दियों में भी टैंनिग की समस्या हो सकती है इसलिए सर्दी हो या गर्मी सनस्क्रीन यूज़ करना बहुत ज़रूरी है। 

9. नहाने से एक घंटे पहले नारियल के तेल से अपने चेहरे पर मसाज करें व आप इसे अपने शरीर पर भी लगा सकते है इससे स्किन कभी रूखी नहीं होगी। 

10. अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा रूखी है तो आप अंडे और शहद का फेस मास्क भी स्किन पर लगा सकते है इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और फिर उसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं और एक या दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें। 

 

 ये 10 नुस्खे अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में अपनाने से सर्दियों में अपनी रूखी स्किन को बनाये कोमल और ग्लोइंग और एक बेसिक चीज का ध्यान रखें वो यह कि सर्दियों में अपनी स्किन को दस्ताने, स्वेटर और स्कार्फ जैसी गरम चीजों से कवर रखें,मॉइस्चराइजर, बॉडी बटर लगाएं ताकि स्किन की नमी बरकरार रहे और वो फटे ना।

Infotainment Desk

ये भी देखें-

इस फल के सेवन से बच्चों के दांतो की प्रोबलम्स को कहे बाय-बाय