Health & Fitness infotainment Latest

विश्व रक्तदाता दिवस-रक्तदान के हैं कई फायदे ..

विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून को ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी और भौतिकीविद कार्ल लेण्डस्टाइनर की याद में मनाया जाता है। इस दिन दुनिया में हर जगह लोग रक्तदान करते हैं. रक्तदान करने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाई जाती है और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

रक्तदान करने के बहुत से फायदे होते है जैसे कि रक्तदान से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती हैं , खून का दान करने से वजन कम करने में मदद मिलती है , रक्तदान से शरीर में एनर्जी आती है. क्योंकि दान के बाद नए ब्लड सेल्स बनते हैं , खून डोनेट करने से लिवर से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है।

रक्तदान के साथ बहुत से मिथक भी जुड़े हैं जैसे कि शाकाहारी लोग रक्त दान नहीं कर सकते , प्रेग्नेंट है तो रक्त दान नहीं कर सकते है , टैटू और पियर्सिंग है तब भी रक्त दान नहीं कर सकते बल्कि अगर खान पान का सही से ध्यान रखा जाये और एतियात बरता जाये तो हर कोई रक्त दान कर सकता है।

रक्त दान करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए जैसे कि – रक्त दान 18 साल की उम्र के बाद ही करें , रक्तदाता का वज़न 45 से 50 किलोग्राम से कम ना हो , खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें , खुद की मेडिकल जांच के बाद ही रक्तदान करें और डॉक्टर को सुनिश्चित करें कि आपको कोई बीमारी ना हो , खून के दान करने से पहले अच्छी नींद लें. तला खाना और आइस क्रीम अवॉइड करें , शरीर में आइरन कि मात्रा भरपूर रखें. इसके लिए दान से पहले खाने में मछली, बीन्स, पालक, किशमिश या फिर कोई भी आइरन से भरपूर चीज़ें खाएं।

Infotainment Desk