Latest mukhya khabar Sports Uncategorized World

युवराज सिंह ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, दी भावुक करने वाली स्पीच

कभी भारतीय क्रिकेट की शान माने जाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ युवराज सिंह ने आज अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मुंबई के एक होटल में प्रत्रकारों से बात करते हुए युवराज सिंह ने इसका एलान कर दिया। इस दौरान उन्होंने भावुक होते हुए अपनी स्पीच दी।

युवराज सिंह ने कहा कि क्रिकेट ने उन्हें बहुत कुछ सिखाया है। हालातों से कैसे लड़ा जाए और उनके पार कैसे जाया जाए ये सब क्रिकेट ने सिखाया है। इस दौरान उन्होंने अपने फैन्स का धन्यवाद देते हुए कहा कि, मैं अपने फैन्स का आभार जताना चाहता हूं जिन्होंने मेरे अच्छे और बुरे वक्त में साथ दिया।

युवराज के सन्यास लेने की घोषणा के दौरान उनकी मां भी उनके सामने बैठीं थीं जो अपनी आंखों के आंसू नहीं रोक पाईं। आपको बता दें कि युवराज सिंह अपनी मां के बेहद करीब माने जाते हैं। जब युवराज को कैंसर जैेसी ख़तरनाक बीमारी ने घेर लिया था तो उनकी मां ने उनका पूरा साथ दिया।

संन्यास का ऐलान करने वक्त भी युवराज ने कहा कि मेरी मां हमेशा मेरी ताकत रही हैं। युवराज ने कहा कि ‘बचपन से मैंने अपने पिता का देश के लिए खेलने का सपना पूरा करने की कोशिश की।’

अपने क्रिकेट करियर को याद करते हुए युवराज ने कहा कि, ‘अपने 25 साल के करियर और खास तौर पर 17 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे. अब मैंने आगे बढ़ने का फैसला ले लिया है। इस खेल ने मुझे सिखाया कि कैसे लड़ना है, गिरना है, फिर उठना है और आगे बढ़ जाना है।’

जानकारी के मुताबिक युवराज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद आईसीसी से मान्यता प्राप्त विदेशी टी-20 लीग में खेलना चाहते हैं. युवी विदेशी टी-20 लीग में फ्रीलांस क्रिकेटर के तौर पर खेल सकते हैं।

चंडीगढ़ में साल 1981 में जन्में युवराज ने भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेले. टेस्ट में युवराज ने तीन शतकों और 11 अर्धशतकों की मदद से कुल 1900 रन बनाए जबकि वनडे में उन्होंने 14 शतकों और 52 अर्धशतकों की मदद से 8701 रन जुटाए. इसी तरह टी-20 मैचों में युवराज ने कुल 1177 रन बनाए. इसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं.

Yuvraj Singh यांनी वर पोस्ट केले सोमवार, १० जून, २०१९

युवराज ने टेस्ट मैचों में 9, वनडे में 111 और टी-20 मैचो में 28 विकेट भी लिए हैं. युवराज ने 2008 के बाद कुल 231 टी-20 मैच खेले हैं और 4857 रन बनाए हैं. उन्होंने टी-20 मैचों में 80 विकेट भी लिए हैं. 37 वर्षीय युवराज सिंह ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे मैच 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था.

युवी ने अपना आखिरी टी-20 मैच 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला. जबकि आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के ही खिलाफ खेला था. 12 दिसंबर 1981 को जन्मे युवराज सिंह पिछले दो साल से टीम इंडिया के लिए किसी भी फॉर्मेट में क्रिकेट नहीं खेल रहे थे. खराब फॉर्म और फिटनेस के कारण वह भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे.

About the author

admin

Add Comment

Click here to post a comment